टाइफाइड बुखार की सटीक पहचान और आयुर्वेदिक उपचार

टाइफाइड बुखार की सटीक पहचान और आयुर्वेदिक उपचार

सेहतराग टीम

गर्मी का मौसम आते ही कई तरह की बीमारियां भी लोगों को जकड़ने लगती हैं। उन्हीं में एक है टाइफाइड जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। इस बीमारी में लोगों को बुखार होता है जो काफी गंभीर कैटगरी में आता है। इसे कई लोग मियादी बुखार भी कहते हैं। 

पढ़ें-  जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

टाइफाइड बुखार पाचन तंत्र और खून के प्रवाह में साल्मोनेला टाइफी नाम बैक्टीरिया हो जाता है जोकि दूषित पानी और खाने के द्वारा हमारे शरीर में चला जाता है। इस बीमारी से संक्रमित व्यक्ति का तापमान 104 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाता है। 

टाइफाइड के बुखार से समय रहते निजात पाना बेहद जरूरी हैं। अगर समय रहते इस समस्या से छुटकारा नहीं पाया गया तो यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के साथ-साथ लिवर में इंफेक्शन कर सकता है। टाइफाइड की समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाओं को खाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो इस आयुर्वेदिक  उपाय को अपना सकते हैं। इससे आपका टाइफाइड कुछ ही दिनों में छूमंतर हो जाएगा। 

टाइफाइड के लक्षण और पहचान

  • बुखार आना
  • भूख कम लगना
  • सिर दर्द की समस्या
  • अधिक ठंड महसूस होना
  • अधिक कमजोरी होना
  • दस्त की समस्या
  • छाती में जलन
  • कब्ज की समस्या

टाइफाइट बुखार से निजात पाने का आयुर्वेदिक उपाय

खूबकला  2-3 ग्राम, 5 मुनक्का और  3-5 अंजीर को 400 ग्राम पानी में डालकर गर्म करें। जब पानी 100 ग्राम बचें तो इसे ठीक तरह से मैश करके पानी छान लें। इस काढ़ा का सेवन सुबह-शाम करे।

टाइफाइड में कैसे कारगर होगा ये आयुर्वेदिक उपाय

मुनक्का

मुनक्का में पोटैशियम , आयरन, बी कॉम्लेक्स विटामिन, विटामिन ए, विटामिन डी के साथ डायटरी फाइबर के साथ ऐसे गुण पाए जाते है। जो शरीर की कमजोरी दूर करता है। इसके साथ ही टाइफाइड से छुटकारा दिलाता है।

खूबकला

इसमें  प्रचुर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के साथ इसमें ग्लूकोसिनोलेट्स नामक तत्व होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते है। इसका सेवन करने से आपके शरीर का तापमान नॉर्मल हो जाएगा।

अंजीर

अंजीर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, आयरन,  कैल्शियम प्रोटीन फाइबर के साथ अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही मुनक्का में भी पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। जो टाइफाइड से राहत दिलाने में मदद करता है। 

इसे भी पढें-

तनाव को कम रखते हैं ये काम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।